हाइलाइट्स

पेट में गंदगी जमा होने लगे तो जीना मुहाल हो जाता है, जोकि कब्ज का कारण बनती है.
गंदगी को साफ करने के लिए ओट्स को आटे में मिलाकर इसकी रोटी खाई जा सकती हैं.

Constipation Home Remedy: आजकल की गलत दिनचर्या ने इंसान पर परेशानियों का भार डाल दिया है. इन गंभीर परेशानियों में से कब्ज भी एक है. कब्ज की बीमारी सुनने में भले ही छोटी लगे, लेकिन इससे पीड़ित व्यक्ति ही इसकी असलियत जान सकता है. कब्ज की परेशानी तब होती है, जब पेट में गंदगी जमा हो जाती है. दरअसल, पेट में गंदगी जमा होने से जीना मुहाल हो जाता है. इसलिए इस गंदगी को क्लीन स्वीप करना बेहद जरूरी है. क्योंकि, पेट में यह गंदगी अगर बहुत दिनों तक रहे तो गैस और ब्लॉटिंग की समस्या भी बढ़ जाती है.

कब्ज की इस परेशानी से निजात पाने के लिए लोग तमाम उपाय और दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन, एक ऐसी सफेद चीज है, जो कब्ज की परेशानी को हमेशा के लिए समाप्त कर सकती है. जी हां, इस सफेद चीज का नाम है ओट्स. यह कब्ज जैसी गंभीर परेशानी को दूर करने का सबसे सस्ता इलाज है. ओट्स का लाभ लेने के लिए रोटी बनाने से पहले आटे में मिलाना होगा. लेकिन, सवाल है कि ओट्स को आटे में कैसे मिलाना है? ओट्स कब्ज की परेशानी में कैसे फायदेमंद? ओट्स में कौन से पोषक तत्व होते हैं मौजूद? इस बारे में विस्तार से बता रही हैं रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रितु त्रिवेदी-

कब्ज दूर करने के लिए आटे में ऐसे मिलाएं ओट्स

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आपको रोटी बनाने से पहले बस आटे में ओट्स को मिलाना है. इसके लिए सबसे पहले आपको ओट्स को पीसकर पाउडर बना लेना है. फिर जब आप रोटी बनाने के लिए आटा गूंथें, तो गेहूं के आटे में इस ओट्स के पाउडर को मिलाएं और इससे रोटियां बनाएं. इन रोटियों को खाने से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं, यह हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

कब्ज की परेशानी में ओट्स कैसे फायदेमंद?

डाइटिशिन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि, ओट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. क्योंकि ओट्स में भरपूर मात्रा में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी व आयरन मौजूद होता है, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. इसके अलावा, ओट्स वेट लॉस, हेल्दी हार्ट और इम्युनिटी बूस्ट करने में भी कारगर माना जाता है. अगर आप ओट्स का सेवन करते हैं तो इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. ओट्स को ब्रेकफास्ट में भी एड किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:  बेहद चमत्कारी हैं ये 5 फल, पेट की गंदगी को कर देंगे क्लीन स्वीप, कब्ज की समस्या होगी दूर, सुबह का बोझ हो जाएगा हल्का

ये भी पढ़ें:  Ptosis: बच्चों के लिए घातक है आंखों की यह बीमारी, एक्ट्रेस जीनत अमान का भी करियर कर चुकी तबाह, डॉक्टर से जानें लक्षण और बचाव

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle



Source link

67 thoughts on “मिल गया कब्ज का सबसे सस्ता इलाज, रोटी बनाने से पहले आटे में मिलाएं ये सफेद चीज, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी परेशानी”
  1. I loved even more than you will get done right here. The picture is nice, and your writing is stylish, but you seem to be rushing through it, and I think you should give it again soon. I’ll probably do that again and again if you protect this hike.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *