हाइलाइट्स

अगर आप रात में भी बार-बार फोन चेक करते हैं, तो यह एडिक्शन का संकेत है.
स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल स्ट्रेस, एंजाइटी व डिप्रेशन का मरीज बना सकता है.

Phone Addiction Warning Signs: स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया है, लेकिन बड़ी तादाद में लोग इसके एडिक्ट बन रहे हैं. हालात यह हो गए हैं कि तमाम लोग टॉयलेट में भी फोन लेकर जाते हैं और इस्तेमाल करते हैं. किसी भी चीज का हद से ज्यादा इस्तेमाल खतरनाक होता है और यह बात स्मार्टफोन पर भी लागू होती है. अगर आप एक मिनट भी स्मार्टफोन के बिना नहीं रह सकते हैं, तो यकीन मानिए आप स्मार्टफोन के मरीज बन चुके हैं. आपको स्मार्टफोन की लत लग चुकी है और इससे आपकी मेंटल हेल्थ बर्बाद हो रही है. चिंता की बात तो यह है कि अधिकतर लोग स्मार्टफोन एडिक्शन का शिकार हो चुके हैं, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा ही नहीं है. चलिए यह जान लेते हैं कि स्मार्टफोन की लत का पता कैसे लगाया जा सकता है.

अगर आप बिना काम के दिन-रात स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहते हैं, तो समझिए आप स्मार्टफोन एडिक्ट हो चुके हैं. बिना सोचे-समझे अपने फोन चेक करना, इंटरनेट ब्राउजिंग करना, फोन से दूर होने पर बेचैन हो जाना, स्मार्टफोन न मिलने पर तनाव महसूस करना, फोन चलाने की वजह से जरूरी काम अधूरे रह जाना, ड्राइविंग या रोड क्रॉस करते वक्त फोन यूज करना, फोन पर नोटिफिकेशन या मैसेज आने पर तुरंत चेक करना और काम में व्यस्त होने के बावजूद बार-बार अपना फोन चेक करना स्मार्टफोन एडिक्शन के संकेत हैं. अगर आप फोन के चक्कर में अपनी जान जोखिम में डाल देते हैं, तो आपके लिए यह अलार्मिंग साइन हो सकता है और आपको तुरंत इस एडिक्शन को कम करने की जरूरत है.

यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर मेडिकल सेंटर (USA) की रिपोर्ट के मुताबिक स्मार्टफोन की लत हमारी मेंटल हेल्थ को बर्बाद कर सकती है. स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल स्ट्रेस लेवल बढ़ा सकता है और धीरे-धीरे आप एंजाइटी व डिप्रेशन के मरीज बन सकते हैं. स्मार्टफोन एडिक्शन आपकी लाइफस्टाइल बिगाड़ सकता है और इससे आपकी आंखें कमजोर हो सकती हैं. स्मार्टफोन हादसों की वजह बन सकता है और खतरनाक परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल जानलेवा साबित हो सकता है. अगर आप फोन के बिना कुछ मिनट भी नहीं रह पाते, तो आपको अलर्ट होने की जरूरत है. ऐसी कंडीशन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है और आपकी मेंटल हेल्थ बर्बाद कर सकती है. फोन का ज्यादा इस्तेमाल रिश्ते भी बर्बाद कर सकता है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को आउट कर देगा इस लाल सब्जी का जूस, लिवर भी होगा क्लीन स्वीप, सेहत होगी चकाचक

यह भी पढ़ें- बवासीर के मरीज भूलकर भी न खाएं 5 फूड्स, वरना टॉयलेट में निकल जाएंगी चीखें, दर्द से होगा बुरा हाल

Tags: Health, Lifestyle, Mental diseases, Trending news



Source link

21 thoughts on “क्या आप बन चुके हैं स्मार्टफोन के मरीज? सिर्फ 10 सेकंड में करें चेक, तुरंत लग जाएगा सच्चाई का पता”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *