home / photo gallery / lifestyle /

लेकसिटी में बढ़ा सोलो ट्रैवलिंग का ट्रेंड, यह खिताब किया अपने नाम, पर्यटकों की बनी पसंदीदा जगह

उदयपुर ब्लॉगर्स की पसंदीदा जगह है. ये यहां के खानपान, हेरिटेज, संस्कृति, झीलों सहित पूरे शहर की मार्केटिंग करते हैं. इनके फोटो, वीडियो देखकर पर्यटक घूमने के लिए आकर्षित होते हैं. यही कारण रहा कि पिछले साल रिकॉर्ड 19.90 लाख पर्यटक घूमने आए. अब शहर की पहचान हेरिटेज, विंटर, मानसून और समर डेस्टिनेशन के रूप में पूरे विश्व में हो रही है. (निशा राठौड़/उदयपुर)

01

उदयपुर पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग ने प्रदेश के पर्यटन स्थलों की नए साल में नए सिरे से मार्केटिंग करने का फैसला किया है. इसके पीछे विंटर डेस्टिनेशन, हेरिटेज और डेस्टिनेशन वेडिंग के साथ अब सोलो में राजस्थान को नई पहचान दिलाना है.

02

इसके लिए ऑनलाइन कैंपेन शुरू किया गया है. इसमें राजस्थान के ‘पहाड़ों में खोलो, थोड़ा सा सॉलो हो लो’ टैग लाइन से कैंपेन चलाया जा रहा है.अभियान में उदयपुर के साथ पुष्कर और माउंट आबू को भी शामिल किया गया है.

03

लेकसिटी पिछले लगातार दो साल से ‘सॉलो’ से डेस्टिनेशन के लिए फेवरेट होने का तमगा पा रहा है. बता दें कि प्रदेश में पिछले साल नवंबर तक रिकॉर्ड 16.06 करोड़ पर्यटक आए थे. इनकी संख्या को बढ़ाने के लिए भी विभाग सॉलो ट्रेवलिंग को बढ़ावा दे रहा है.

04

कैंपेन में उदयपुर के महलों के साथ ही बड़ी लेक और बाहुबली हिल के बारे में बताया गया है. बाहुबली हिल ने पिछले कुछ सालों में देश-दुनिया के पर्यटकों के बीच बेस्ट ट्रैकिंग डेस्टिनेशन के रूप में ख्याति पाई है. पर्यटक यहां ट्रैकिंग के साथ झील और अरावली के वादियों को निहारते है.

05

उदयपुर में टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का कहना है कि पर्यटन विभाग के इस कैंपेन से आने वाले समय में लेकसिटी में विदेशी पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. विदेशी पर्यटक सोलो ट्रेवलिंग काफी पसंद करते हैं.

06

लेकसिटी सोलो ट्रेवलिंग के लिए बेस्ट बताई जा रही है. साल 2023 में ट्रेवल एंड लीजर ने सोलो वीमेन ट्रेवल के लिए लेकसिटी को देश में 11वां और साल 2022 में टूर एंड ट्रैवल कंपनी ट्रैवल ट्राइंगल ने बेस्ट सोलो फीमेल डेस्टिनेशन में देश में तीसरा सुरक्षित शहर बताया था.

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

82 thoughts on “Trend of solo traveling increased in Lake City, has made many titles in its name in two years – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *