कैलाश कुमार/बोकारो. आजकल के दूषित खानपान और तनावपूर्ण जीवन शैली के कारण सीनियर सिटीजन और बच्चों में कब्ज की समस्या बहुत ही आम हो गई है. ऐसे में कब्ज की परेशानी से जूझ रहे मरीजों के लिए बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक राजेश पाठक ने कई गुणकारी घरेलू नुस्खे बताए हैं.

डॉक्‍टर राजेश पाठक ने बताया कि कब्ज आजकल आम समस्या हो गई है. ऐसे में गर्म पानी और बेल जैसी चीजों का सेवन करके कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही बताया कि बाहर का जंक फूड लोगों को छोड़ना होगा. खासकर मैदा वाले आइटम कब्ज की जड़ हैं.

यह नुस्खे करेंगे कब्ज को दूर
गर्म पानी का सेवन : कब्ज से राहत के लिए गर्म पानी सबसे उपयोगी है. नियमित तौर पर खाना खाने के 30 मिनट बाद गर्म पानी का सेवन करने से पेट की आंत साफ रहती हैं और गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

ईसबगोल : ईसबगोल पौधे के बीज औषधि गुणों से भरपूर होते हैं और इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं, जो कि पेट की आंतों में फंसे मल को निकालने में सहायक होने के साथ कब्ज से राहत दिलाता है. रोजाना रात में एक चम्मच ईसबगोल पाउडर एक गिलास दूध या पानी के साथ मिलाकर पीने से सुबह पेट आसानी से साफ होता है और कब्ज से राहत मिलती है.

अरंडी तेल : अरंडी तेल में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कि पाचन को सुधारने में मदद करता है. यह पेट साफ रखने में सबसे अधिक गुणकारी औषधि मानी जाती है. इसके लिए एक गिलास दूध में पांच एमएल तेल मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है.

 बेल फल का सेवन : बेल का फल फाइबर, विटामिन सी और अन्य पोषण सामग्री से भरपूर होता हैं. यह पाचन को सुधारकर पेट साफ करने में मदद करता है. वहीं, बेल की चूरण के सेवन से कब्ज से राहत मिलती है. रोजाना खाली पेट एक गिलास बेल का शरबत का सेवन करने से पेट बिल्कुल ही साफ रहता है.

त्रिफला : त्रिफला आयुर्वेद में सबसे गुणकारी औषधि में से एक है, जोकि हमारी पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होता है. रोजाना सुबह शाम एक चम्मच त्रिफला का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज से राहत मिलती हैं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Ayurveda Doctors, Bokaro news, Health News, Local18



Source link

3 thoughts on “ Ayurvedic Remedies for Constipation – News18 हिंदी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *