[ad_1]

हाइलाइट्स

ग्रेवी में दही मिक्स करते समय साथ में नमक एड न करें.
दही को सब्जी में डालने से पहले इसमें थोड़ा सा कॉर्न स्टार्च मिक्स कर लें.

Tips to Mix Curd in Gravy: कई सब्जी ऐसे होती हैं, जिनका स्वाद बढ़ाने के लिए ग्रेवी में दही मिक्स किया जाता है. लेकिन, बहुत बार ऐसा होता है कि ग्रेवी में दही डालने पर ये फट जाता है, जिसकी वजह से सब्जी का टेस्ट तो बेस्वाद हो ही जाता है. देखने में भी सब्जी अच्छी नहीं लगती है. ऐसे में आप कुछ सिंपल टिप्स फॉलो कर सकते हैं.

कुकिंग के समय सब्जी की ग्रेवी में दही मिक्स करते समय कुछ चीजों को नजरअंदाज कर दिया जाता है, जिसकी वजह से दही ग्रेवी में डालते ही तुरंत फट जाता है. ऐसे में ग्रेवी में दही एड करते समय आपको इन तरीकों को जरूर आजमाना चाहिए. आइए जानते हैं इनके बारे में.

दही को सीधे तौर पर मिक्स न करें
सब्जी बनाते समय कभी भी ग्रेवी में दही को सीधे तौर पर मिक्स नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे दही फट जाता है. इसके लिए आप ग्रेवी तैयार करने के बाद इसको थोड़ा सा किसी बाउल में निकाल लें. फिर इस ग्रेवी को ठंडा करके इसमें दही मिक्स कर लें. फिर इस ग्रेवी को बाकी ग्रेवी में मिक्स कर दें. इससे दही फटेगा नहीं और सब्जी का स्वाद भी बढ़ जायेगा.

ये भी पढ़ें: अचानक खत्म नहीं होगा गैस सिलेंडर, कुकर की सीटी से भी नहीं निकलेगा पानी, फॉलो करेंगे 2 आसान टिप्स

तुरंत नमक न डालें
सब्जी की ग्रेवी में दही डालते समय साथ में नमक नहीं डालें. इससे दही फटने का डर रहता है. ऐसे में दही को ग्रेवी में मिक्स करके सब्जी रेडी कर लें. इसके बाद सबसे लास्ट में सब्जी में नमक एड करें. इससे सब्जी बिना फटे परफेक्ट बनेगी.

गैस की फ्लेम लो रखें
ग्रेवी बनाते समय गैस की फ्लेम पर ध्यान देना भी जरूरी है. ऐसे में जब भी आप ग्रेवी में दही मिक्स करें तो उससे पहले गैस की फ्लेम को लो कर दें. इसके बाद ही ग्रेवी में दही एड करें. साथ ही दही डालने के बाद ग्रेवी को लगातार चलाते भी रहें इससे भी दही फटता नहीं है.

ये भी पढ़ें: चुकंदर खाने के बाद फेकें नहीं छिलके, कुकिंग में ऐसे करें इस्तेमाल, मिनटों में तैयार होंगे कई लजीज पकवान

कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल करें
अगर कई कोशिश के बावजूद ग्रेवी में दही डालने पर ये फट ही जाता है. तो आप इसके लिए आप कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे में आप दही में कॉर्न स्टार्च को मिक्स कर लें. फिर इसका इस्तेमाल ग्रेवी बनाने के लिए करें. इससे भी दही फटती नहीं है.

फुल फैट दही करें इस्तेमाल
अगर आप ग्रेवी के लिए लो फैट दही का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे भी ग्रेवी में दही फट जाती है. इसलिए ग्रेवी में दही मिक्स करने के लिए हमेशा फुल फैट दही का इस्तेमाल करना बेस्ट रहता है. दही न होने की स्थिति में आप योगर्ट भी एड कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Cooking, Food, Lifestyle

[ad_2]

Source link

66 thoughts on “5 तरीकों से ग्रेवी में मिक्स करें दही, बिल्कुल नहीं फटेगी सब्जी, स्वाद भी मिलेगा भरपूर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *