[ad_1]

नई दिल्ली (Shikanji Masala Powder Recipe). गर्मी के मौसम में खान-पान का बहुत ख्याल रखना पड़ता है. ज्यादातर लोगों को समर्स में बाहर का खाना-पीना सूट नहीं करता है. इस मौसम में बाहर के खाने से सेहत बिगड़ने का डर भी रहता है. खुद को तरोताजा रखने और मार्केट की पैकेज्ड ड्रिंक्स पीने के बजाय लोग शिकंजी पीना बेहतर समझते है. शिकंजी को सही तरीके से बनाया जाए तो इससे अच्छी और रिफ्रेशिंग समर ड्रिंक दूसरी हो ही नहीं सकती है.

गर्मियों में मेहमान आने वाले हों या शिकंजी आपकी गो टु ड्रिंक है तो आप इसे घर पर ही बेहद आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए आपको किचन में मौजूद मसालों का ही इस्तेमाल करना है. कई लोगों को लगता है कि शिकंजी बनाने के लिए सोडा का इस्तेमाल करना जरूरी है, लेकिन यह गलत है. घर में बनने वाली शिकंजी के लिए आपको सोडा की जरूरत नहीं पड़ेगी. जानिए शिकंजी मसाला बनाने की सबसे आसान विधि. इसके जरिए आप 2 मिनट से भी कम समय में घर पर शिकंजी तैयार कर सकते हैं.

Shikanji Masala Ingredients: शिकंजी मसाला सामग्री
शिकंजी को काफी रिफ्रेशिंग ड्रिंक माना जाता है. इसे पीकर मूड तरोताजा किया जा सकता है. घर में इसका पाउडर उपलब्ध होने से आप बिना किसी आलस के तुरंत शिकंजी तैयार कर सकते हैं. जानिए होममेड शिकंजी मसाला पाउडर के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी-

3 चम्मच काला नमक

2 चम्मच जीरा

1 चम्मच सौंफ

1 चम्मच काली मिर्च

1 चम्मच इलायची के दाने

2 इंच के बराबर दालचीनी

½ कप पिसी हुई चीनी

नोट- कुछ लोग इसमें अदरक का पाउडर भी मिलाते हैं. आप अपने स्वाद के अनुसार सामग्रियों व मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं.

Shikanji Masala Powder Recipe: शिकंजी मसाला पाउडर विधि
शिकंजी मसाला पाउडर बनाने के लिए ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को मात्रा के अनुसार निकाल कर रख लें. फिर नीचे बताई गई विधि के हिसाब से शिकंजी मसाला तैयार कर लें-

1- एक पैन को गर्म कर लें. उसमें जीरा डालकर थोड़ा ब्राउन होने तक भून लें.

2- किसी प्लेट में भुना हुआ जीरा निकाल लें. फिर उसे मिक्सी में डालकर बारीक पाउडर जैसा पीस लें.

3- अब पिसे हुए भुने जीरे में काला नमक, दालचीनी, इलायची, सौंफ और काली मिर्च डालकर एक बार फिर से मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें. बाजार जैसी शिकंजी बनाने के लिए मसाले का बारीक पिसा होना जरूरी है.

4- अब छलनी से इस मसाले को छान लें. किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर लें.

Homemade Shikanji Recipe: घर में शिकंजी कैसे बनाएं?
शिकंजी का शानदार मसाला तैयार होने से आपको शिकंजी बनाने में कोई परेशानी नहीं होगी और न ही ज्यादा वक्त लगेगा. आपका जब भी शिकंजी बनाने का मन करे तो 1 ग्लास ठंडा पानी लें और उसमें स्वादानुसार शिकंजी मसाला मिला दें. अपने स्वाद और पसंद के हिसाब से उसमें नींबू का रस मिला लें. चिल्ड शिकंजी के लिए ऊपर से बर्फ के टुकड़े डाल दें. आप चाहें तो सजावट के लिए पुदीना के पत्तों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस पूरी विधि में आपको 2 मिनट से भी कम वक्त लगेगा.

Tags: Famous Recipes, Healthy Diet, Lifestyle, Summer Food

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *