[ad_1]

Mini Tibet In Odisha: भारत विविधताओं से भरा देश है. भारत में अनेक पर्यटन स्थल हैं. हमारे देश में विभिन्न धर्मों के लोग बहुत प्रेम और स्नेह के साथ रहते हैं. हमारे भारत का हर राज्य एक दूसरे से अलग और खूबसूरत है. हमारे पास ऐसी कई जगहें हैं जो खूबसूरती के मामले में विदेशों की कई मशहूर जगहों को टक्कर देती हैं. कुछ जगहें अपने अनोखे नाम के लिए मशहूर हैं तो कुछ जगहें अपनी खूबसूरती के लिए. भारत में एक ऐसा राज्य है जिसे मिनी तिब्बत के नाम से भी जाना जाता है. यह राज्य अपनी खूबसूरती के लिए पूरे देश में मशहूर है, आइए जानते हैं भारत के इस मिनी तिब्बत के बारे में…

मिनी तिब्बत कहां है?
भारत के ओडिशा राज्य के खूबसूरत शहर चंद्रगिरि को मिनी तिब्बत कहा जाता है. ये एक ऐसी जगह है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. यह जगह पहाड़ों और खूबसूरत नजारों के लिए मशहूर है. अगर आप इस आने वाले लंबे वीकेंड में भारत के इस छोटे तिब्बत की यात्रा करना चाहते हैं, तो यह बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. 

भारत का मिनी तिब्बत-चंद्रगिरि
चंद्रगिरि ओडिशा के गजपति जिले में स्थित है. इसे कई लोग जिरांग के नाम से भी जानते हैं. चंद्रगिरि को भारत का मिनी तिब्बत कहा जाता है क्योंकि यहां की आधी से अधिक आबादी तिब्बतियों की है. इसीलिए जब आप यहां जाते हैं तो आपको ऐसा महसूस होता है जैसे आप तिब्बत में हैं. यह ओडिशा का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. चंद्रगिरि में सुंदर हरियाली है जो पर्यटकों को आकर्षित करती है. शहर के शोर-शराबे से दूर पहाड़ों की गोद में बसे चंद्रगिरि में लोग शांति के पल जीने आते हैं. जो लोग धार्मिक स्थलों की यात्रा करना पसंद करते हैं उन्हें भी यह जगह पसंद आती है क्योंकि यहां कई ऐतिहासिक बौद्ध मठ हैं. चंद्रगिरि बौद्ध मठ में भगवान बुद्ध की लगभग 23 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा है.

भारत में यहां है 'मिनी तिब्बत', खूबसूरती देखने के लिए प्लान करें वीकेंड ट्रिप, जान लें लोकेशन

इन जगहों पर भी जरूर जाना चाहिए
ओडिशा भारत के खूबसूरत और बेहद आकर्षक राज्यों में से एक है. खूबसूरत समुद्र तट, ऐतिहासिक मंदिर और पर्यटन स्थल ओडिशा की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. वहां आप न केवल मिनी तिब्बत बल्कि जगन्नाथ पुरी मंदिर, कोणार्क का सूर्य मंदिर, चिल्का झील और उदयगिरि और खंडगिरि की गुफाएं भी देख सकते हैं. हर साल हजारों पर्यटक ओडिशा आते हैं. 

Tags: Odisha, Tibet, Travel

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *