[ad_1]

धीर राजपूत/फिरोजाबाद: धीरे-धीरे मौसम बदल रहा है, वैसे वैसे बाज़ार में खाने पीने की चीजों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है. फिरोजाबाद में स्थित एक ठंडाई की दुकान पर लोगों की भीड़ लग रही है. यह दुकान वाला अलग-अलग तरह से ठंडाई तैयार कर रहा है. जिसमें सादा ठंडाई और होली के लिए स्पेशल ठंडाई भी है. सुबह से लोग यहां ठंडाई पीने के लिए आते हैं. एक बार ठंडाई पीने के बाद लोग यहां दोबारा जरूर आते हैं.

फिरोजाबाद के घंटाघर के पास राजू ठंडाई के नाम से ठंडाई बेचने वाले दुकानदार राजेश चतुर्वेदी ने बताया कि उनकी यह दुकान सौ साल पुरानी है. पहले उनके पिताजी ठंडाई बनाकर बेचते थे, लेकिन अब वह इस काम को कर रहे हैं. उसके यहां तीन तरह की ठंडाई तैयार की जाती है. जिसमें केसर बादाम वाली ठंडाई, केसर पिस्ता ठंडाई और सादा ठंडाई तैयार की जाती है.

होली के लिए बनाई जाती है ये ठंडाई

इसके अलावा दुकान पर भांग के साथ ठंडाई भी दी जाती है. होली के पर्व पर यहां ठंडाई पीने के लिए काफी दूर से लोग आते हैं. वहीं दुकानदार ने कहा कि लोग जिस तरह की ठंडाई पीना पसंद करते हैं उस तरह की ठंडाई बनाकर उनको दी जाती है. कुछ लोग सादा ठंडा ही पीते हैं तो कुछ भांग के साथ ही पीना पसंद करते हैं. वहीं उन्होंने कहा कि इन ठंडाई की कीमत 40 रूपए से लेकर 70 रुपए तक है. जो लोगों को पीते समय भरपूर मजा देती है.

फिरोजाबाद से लेकर मथुरा तक है मशहूर

दुकानदार ने बताया कि उनकी दुकान की ठंडाई एक दम शुद्ध तरीके से तैयार की जाती है. जिसे पीते ही लोग खुश हो जाते हैं. इतना ही नहीं उनकी ठंडाई न केवल फिरोजाबाद बल्कि आगरा और मथुरा तक फेमस है. वहीं लखनऊ से भी उनके यहां ठंडाई पीने के लिए जरूर आते हैं. वहीं उन्होंने कहा कि होली और शिवरात्रि पर लोग उनके यहां लोग स्पेशल ठंडाई पीने के लिए आते हैं.

Tags: Food, Food 18, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *