Home Cleaning Tips. घर की सफाई करना आप सभी के लिये एक बहुत बड़ा टास्क होता है. इसको करने में आपका बहुत समय चला जाता है. इन्ही कारणों की वजह से ज्यादातर लोग और आराम से काम करते हैं. लेकिन यह बात सच नहीं है. आपको हर दिन घंटों लगाकर घर की सफाई करने की जरूरत नहीं है. महीने में बस दो बार घर की रगड़कर अच्छी तरह से सफाई करें, और बाकी दिन इसे मेंटेन रखने के लिए सिर्फ 30 मिनट का समय देते रहें. इसके लिये आइए जानते है, कि आपको क्या करना है. जिससे आपका घर चमकता हुआ दिखता रहे.

1. घर के फैले हुए सामान को समेटें
​घर की सफाई अगर जल्दी करनी हो तो सबसे पहले शुरुआत फैले हुए सामान से करना चाहिये. सभी गंदे कपड़े को लॉन्ड्री बैग में रखें, और साफ कपड़ों को अलमारी में रखें. इसके अलावा सभी चीजों को उनकी जगह पर रख दें. सामान की जगह चेंज ना करें क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो इसमें आपका ज्यादा समय लगेगा.

2. वैक्यूम से हटाएं डस्ट
वैक्यूम से आप एक साथ कई सारे चीजों को साफ कर सकते हैं. ऐसे में वैक्यूम से पहले अपने घर के पर्दे, मेट्रेस और सोफे को साफ करें, उसके बाद फ्लोर को भी साफ करें. इससे आपके घर की सफाई बहुत सिस्टमेटिक और अच्छे तरीके से होती है साथ ही आपके समय की भी बचत होती है.

3. विनेगर और डिटर्जेंट से पोछा
आपके घर में रोजमर्रा के कामों के दौरान काफी गंदगी हो जाती है, खासकर आपके घर का फ्लोर. इस पर कई तरह के दाग लग जाते हैं. ऐसे में इन दागों से छुटकारा पाने के लिए यदि आप एक-एक दाग को रगड़कर साफ करने बैठेंगे तो काफी समय जाएगा. इसलिए पोंछा लगाते समय ही पानी में विनेगर और डिटर्जेंट को घोल लें, फिर फर्श पर पोंछा लगायें. इससे दाग बहुत ही आसानी से चले जाऐंगे.

4. ऐसे साफ करें बर्तन
बर्तन को एक-एक करके धोने में बहुत बहुत समय लगता है. इसलिए सिंक में ड्रेन होल को ब्लॉक करके इसमें गर्म पानी के साथ बेकिंग सोडा और हल्का डिश लिक्विड डालकर सारे बर्तनों को 5-10 मिनट के लिए भिगो कर छोड़ दें. इससे आपके बर्तनों के दाग और चिपचिपाहट बिना घिसे ही दूर हो जाएंगे. फिर बर्तनों को स्क्रब से फटाफट एक बार घिसकर फटाफट धो लें.

Tags: House, Lifestyle



Source link

7 thoughts on “घर साफ करना अब नहीं लगेगा सिरदर्द, अपनायें ये फास्ट होम क्लीनिंग हैक्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *