रिपोर्ट- सौरव पाल
मथुरा. अब मथुरा में भी क्रूज चलेगा. तीर्थ यात्री क्रूज पर सवार होकर यमुना की सैर कर सकेंगे. पर्यटन विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष 6.5 करोड़ से भी अधिक पर्यटक मथुरा आये थे. पर्यटन को और बढ़ावा देने के लिए क्रूज शुरू किया जा रहा है. इस क्रूज में खान पान से लेकर सीन सिनेरियो तक की उत्तम व्यवस्था रहेगी.

मथुरा क्रूज लाइंस प्राइवेट लिमिटेड जल्द ही मथुरा में यमुना नदी पर शानदार क्रूज चलाता दिखाई देगा. कंपनी के सीईओ अतुल तेवतिया ने बताया मथुरा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्रूज के जरिये लोगों को यमुना किनारे के मंदिरों घाटों और शाम को होने वाली यमुना आरती दिखाई जाएगी.

नाम रखा ‘गरुड़ क्रूज’
अतुल तेवतिया ने बताया इस क्रूज का नाम गरुड़ रखा गया है. इसकी लंबाई 50 फीट, ऊँचाई 15 फीट और चौड़ाई 17 फीट होगी. इसमें एक बार में 100 से अधिक यात्री सफर कर पायेंगे. यह शिप मुख्यतः मथुरा वृंदावन के बीच चलाया जाएगा. क्रूज में लोगों की धार्मिक आस्था और मनोरंजन दोनों का ख्याल रखा जाएगा. स्थानों के बारे में जानकारी देने के लिए गाइड और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे.

ये भी पढ़ें- बंटा में लीजिए रम और बियर का मजा, एक बार पीएंगे तो लग जाएगी लत, एक दो नहीं पूरे 13 फ्लेवर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे उद्घाटन
क्रूज में बढ़िया भोजन की व्यवस्था रहेगी. इसमें दो डेक होंगे. लोअर डेक में एक सुखद और एयर-कंडीशन वातावरण दिया जाएगा. यात्री यमुना नदी के दृश्यों देख सकेंगे. अपर डेक में एक खुला स्थान होगा. जिससे लोग खुले असमान के नीचे भव्य दृश्यों का आनंद के पायेंगे. अतुल तेवतिया ने बताया कुछ जरूरी NOC मिलने के बाद फरवरी के अंत तक यह क्रूज मथुरा की यमुना नदी में उतर आएगा. इसके उद्घाटन के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से समय मांगा गया है. उद्घाटन का समय निर्धारित होने के बाद क्रूज का किराया और समय की घोषणा की जाएगी.

Tags: Lifestyle, Local18, Mathura news, State Tourism



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *