गौहर/दिल्ली: फरवरी का महीना प्रेमी-प्रेमिकाओं के लिए बेहद खास होता है. क्योंकि इस महीने में वैलेंटाइन वीक और वैलेंटाइन डे आता है. 7 फरवरी से शुरू होने वाला वैलेंटाइन वीक 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है? आइए जानते हैं.

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैलेंटाइन डे को मनाने की कहानी रोम के एक संत से जुड़ी हुई है. माना जाता है कि रोम के राजा क्लाउडियस प्यार के सख्त खिलाफ थे. लेकिन संत वैलेंटाइन ने लोगों की शादियां करवा के राजा क्लाउडियस की धारणा को गलत साबित किया. जिस कारण रोम के राजा ने उन्हें फांसी की सजा सुना दी. इसके बाद 14 फरवरी के दिन ही संत वैलेंटाइन को फांसी दी गई और उसी दिन से वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत भी हुई. लेकिन जब वैलेंटाइन डे को लेकर दिल्लीवासियों से इसके बारे में पूछा, तो लोगों ने अनोखे जवाब दिए.

वैलेंटाइन डे पर लोगों के जवाब
मानसी और रितिक नाम के कपल ने बताया कि वैलेंटाइन डे का इतिहास दिल तो पागल है, जैसी फिल्म में बताया गया है. जिसमें पूर्णिमा की रात को चंद्रमा पूरा होने पर वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. वहीं, इसी बात पर उनके पति रितिक ने हंसते हुए बताया कि हम तो वैलेंटाइन पीस के लिए मनाते हैं. अभिमन्यु नाम के एक लड़के ने कहा कि वैलेंटाइन नाम की एक बोतल आती है, ये उससे जुड़ा हुआ है. यह सब सुनकर अभिमन्यु के सभी दोस्त हंसने लगे. उसने कहा कि वैलेंटाइन नाम की बोतल बाजार में मिलती है वह एक शराब की बोतल है. नैंसी और सुमित नाम के कपल ने अलग-अलग लोगों, संतों के नाम लेकर वैलेंटाइन की पूरी कहानी सुनाई, उनका जवाब काफी हद तक सही था.

यह भी पढ़ें- B.Tech पानी पूरी वाली, जिन्होंने फिर भरी नई उड़ान, गोलगप्पे के बाद पेश किया हेल्दी वर्जन ऑफ डोसा, देखें Video

पहली बार कब मनाया गया था वैलेंटाइन डे
कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी. दुनिया में पहली बार साल 496 में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया गया था. इसके बाद 5वीं शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाने का ऐलान किया. इस दिन से रोम समेत दुनिया भर में हर साल धूमधाम से 14 फरवरी का दिन वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाने लगा. इतना ही नहीं इस दिन रोम के कई शहरों में सामूहिक विवाह का आयोजन भी किया जाता है.

Tags: Delhi news, Local18, Valentine Day Special



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *