How to Clean Rajai without Washing: जाड़े के महीने में ठंड से बचने के लिए लोग रजाई का इस्तेमाल करते हैं, जिससे रजाई पर गंदगी जम जाती है. दाग पड़ जाते हैं. भारी-भरकम होने के चलते रजाई को धोना काफी मुश्किल टास्क साबित होता है. ऐसे में आप कुछ आसान तरीकों की मदद से रजाई (Quilts cleaning tips) को बिना धोए भी साफ कर सकते हैं. सर्दियों में धूप नहीं निकलती है. ऐसे में रजाई को धोकर सुखाना काफी चैलेंजिंग होता है, जिसके चलते लोगों को मजबूरी में गंदी रजाई ओढ़नी पड़ती है. आपको बताते हैं बिना धोए रजाई को क्लीन करने के तरीके, जिसे फॉलो करके आप रजाई को बेदाग और स्मेल फ्री बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें: न्‍यू ड्रेस धोते ही निकल जाता है रंग, बाल्‍टी में डालें सिर्फ 1 चीज, कभी फीके नहीं पड़ेंगे कॉटन के कपड़े

बेकिंग सोडा छिड़कें
सर्दियों के दौरान रजाई में नमी पैदा हो जाती है, जिससे रजाई गंदी और बदबूदार नजर आती है. ऐसे में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. इसके लिए रजाई पर बेकिंग सोडा छिड़कें और इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर रजाई पर वैक्यूम क्लीनर चलाकर साफ कर लें. इससे रजाई का मॉइश्चर खत्म हो जाएगा और बदबू भी नहीं आएगी.

फैब्रिक फ्रेशनर यूज करें
सर्दियों में बिना धोए रजाई को फ्रेश रखने के लिए आप फैब्रिक फ्रेशनर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए रजाई को अच्छी तरह से झटकें, जिससे रजाई में मौजूद धूल-मिट्टी निकल जाएगी. इसके बाद रजाई पर फैब्रिक फ्रेशनर का इस्तेमाल करें. जिससे रजाई फ्रेश और खुशबूदार बन जाएगी.

धूप में डालें
रजाई को स्मैल फ्री और फ्रेश लुक देने के लिए आप इसे धूप में भी डाल सकते हैं. ऐसे में रजाई को कुछ देर के लिए धूप में फैला कर रखें. वहीं थोड़े समय बाद रजाई को छड़ी से पीटकर धूल-मिट्टी साफ कर लें. इससे रजाई डस्ट और स्मेल फ्री हो जाएगी, जिसके बाद आप रजाई को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 4 तरीकों से चेक करें अंडे की फ्रेशनेस, तुरंत होगी खराब अंडों की पहचान, सेहत को भी नहीं होगा नुकसान

रजाई पर कवर चढ़ाएं
रजाई को गंदगी से बचाने के लिए आप इस पर अच्छी क्वालिटी का कवर चढ़ा सकते हैं, जिससे रजाई गंदी नहीं होगी. वहीं, कवर गंदा होने पर आप इसे निकालकर आसानी से धो सकते हैं. कवर को सुखाने के बाद इसे फिर से रजाई पर चढ़ा दें. इससे रजाई साफ-सुथरी और फ्रेश बनी रहेगी. साथ ही आपको रजाई धोने की भी जरूरत नही पड़ेगी.

गीले कपड़े की मदद लें
रजाई पर अक्सर दाग लग जाते हैं. ऐसे में रजाई को आप गीले कपड़े से साफ कर सकते हैं. इसके लिए सूती कपड़े को गीला करके निचोड़ें और इससे रजाई को रगड़कर साफ कर लें. इससे रजाई पर लगी गंदगी रिमूव हो जाएगी और आपकी रजाई बिना धोए ही साफ और फ्रेश नजर आएगी.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *