हाइलाइट्स

नए कपड़े को कभी भी अन्‍य कपड़ों के साथ धोने की गलती ना करें.
याद रखें नए कॉटन के कपड़ों को हमेशा ठंडे पानी में ही धोना चाहिए.

Color Fastness Tips: कॉटन के ड्रेस हर मौसम में कंफर्टेबल होते हैं. आप इसे समर से लेकर विंटर और रेनी डे में भी पहनना प्रेफर करते हैं. इन्‍हें पहने से स्किन पर किसी तरह की एलर्जी नहीं होती और त्‍वचा दिनभर तरोताजा बनी रहती है. ऐसे में अगर आपके पास नया कॉटन शर्ट, ड्रेस, साड़ी या दुपट्टा आदि है और इसे धोने पर रंग उतर रहा है तो इसे फिक्‍स करना आसान है. आप सिंपल तरीके से इसके रंग को उतरने से बचा सकते हैं और इसे हमेशा नया जैसा रख सकते हैं. इसके लिए आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है. आप किचन में मौजूद सिर्फ एक चीज की मदद से ही कॉटन ड्रेस के रंग को उतरने से बचा सकते हैं.

इस चीज से करें रंग को पक्‍का
आपके किचन में सिरका यानी कि वाइट विनेगर तो होगा ही. इसकी मदद से कई लोग दूध फाड़कर पनीर बनाते हैं या चाइनीज रेसिपीज में स्‍वाद बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल करते हैं. कई लोग तो इसे अचार बनाने के लिए भी प्रयोग में लाते हैं.

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि विनेगर की मदद से आप कपड़ों के रंग उतरने की समस्‍या का समाधान भी कर सकते हैं. जी हां, अगर आपके कॉटन ड्रेस का रंग उतर रहा है तो आप सिर्फ इसकी मदद से रंग को पक्‍का कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

विनेगर से करें कॉटन के कपड़ों का कलर फिक्‍स
अगर आपके साड़ी, सूट या किसी ड्रेस का रंग उतर रहा है तो आपको बस इतना करना है कि सबसे पहले एक बाल्‍टी लें और इसमें ठंडा पानी भर लें.

इसे भी पढ़ें :गंदा हो गया है भारी कंबल? बिना पानी ऐसे करें साफ, नहीं पड़ेगी धूप में सुखाने की जरूरत

अब इसमें एक से ढेर कप वाइट विनेगर डालें और अच्‍छी तरह मिला लें. अब आप रंगीन कॉटन ड्रेस को इसमें डुबोकर छोड़ दें. कम से कम 2 से 3 घंटे तक इसे इसी तरह पानी में भिगोकर रख दें. आप पानी में कुछ रंग उतरा हुआ देखेंगे.

इसे भी पढ़ें :ठंडे बिस्‍तर पर नहीं आती नींद? 4 असरदार तरीके से बेड पर लाएं गर्माहट, रात में नहीं पड़ेगी हीटर ब्‍लोअर की जरूरत

आप कपड़े को धीरे से पानी से निकालें और साफ पानी में खंगाल लें और सूखने के लिए फैला दें. अगर फिर भी रंग उतर रहा है तो आप विनेगर के साथ नमक का इस्‍तेमाल भी कर लें. इस तरह अगली बार से इस कॉटन ड्रेस का रंग नहीं उतरेगा. इस तरह आपके कपड़ें में चमक भी आएगा और रंग भी पक्‍का हो जाएगा.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

132 thoughts on “न्‍यू ड्रेस धोते ही निकल जाता है रंग, बाल्‍टी में डालें ये 1 चीज, फीके नहीं पड़ेंगे कॉटन के कपड़े, ये रहा तरीका”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *