हाइलाइट्स

खुद के साथ बेहतर रिलेशनशिप बनाएं और सेल्‍फ केयर करें.
धीरे-धीरे अपना सोशल सर्कल बढ़ाने का प्रयास करें.

How to deal with loneliness: अकेलेपन की परिभाषा हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकती है. मसलन, कोई अपने रोज के जीवन से उकता जाने की वजह से अकेलापन महसूस करता है तो कोई अपनी बातों को शेयर ना कर पाने की वजह से. कई बार तो लोग भीड़ में रहते हैं, लेकिन उन्‍हें अपना सा कोई नहीं दिखता और वह अकेली जिंदगी को अपनाना बेहतर समझते हैं. ऐसी परेशानियां आपके सोशल लाइफ को खत्‍म करने लगती हैं. अगर आप निराश और उदास हैं तो कई बार इस वजह से आपके आसपास नकारात्‍मक एनर्जी पैदा होने लगती हैं और लोग निगेटिविटी से बचने के लिए आपसे बात करने से कतराने लगते हैं. यहां हम बात करते हैं कि आप किस तरह अपनी जिंदगी के अकेलेपन को दूर कर सकती हैं और खुद को पॉजिटिव एनर्जी से भरा बना सकती हैं.

महिलाओं के लिए अकेलापन दूर करने के तरीके (how to deal with loneliness as woman)

खुद के साथ रहें सहज
माइंड
वेबसाइट के मुताबिक, कई बार आप अपने साथ बेहतर रिलेशन पैदा कर अकेलेपन को दूर कर सकती हैं. कई महिलाएं सिर्फ इसलिए अकेलापन महसूस करने लगती हैं कि उनका आत्‍मविश्‍वास कम हो गया और वह खुद से खुश नहीं हैं.  अगर ऐसा है तो खुद को बेहतर लगने वाले काम करें और रोज कुछ नया सीखें.

लोगों से खुलने का करें प्रयास
कई बार हमें लगता है कि  हमारे पास कई लोग हैं लेकिन किसी को भी आपके इमोशन को लेकर फर्क नहीं पड़ता. दरअसल, लोग आपकी परवाह तभी करेंगे, जब आप लोगों के साथ खुलकर बात करेंगी. बेहतर होगा कि आप अपने परिवार या जान पहचान वालों में किसी ऐसे को ढूंडें जिसके साथ खुलकर बात शेयर कर सकें. इस तरह वे आपकी परेशानियों को समझेंगे और आप भी बेहतर महसूस करेंगे.

इसे भी पढ़ें :क्या आप भी शांत पैरेंट बनाना चाहते हैं? 5 टिप्स की मदद से करें Peaceful Parenting, परवरिश हो जाएगी आसान

सोशल बनने का प्रयास
आप अगर लोगों के बीच भी अकेलापन महसूस करती हैं तो बेहतर होगा कि आप सोशल बनने की एक धीमी शुरुआत करें. इसके लिए आप सुवह वॉक पर जाएं तो लोगों को हलो या गुडमॉर्निंग कहें, क्‍लब ज्‍वाइन करें, किसी ग्रुप का हिस्‍सा बनें या महीने में एक बार अपनों से जरूर मिलने के लिए वक्‍त निकालें.

वॉलेंटियर बनें
अगर आप किसी अच्‍छे काम में हाथ लगाएंगी तो इससे आपके मन को तसल्‍ली होगा और आप बेहतर महसूस करेंगी. इसलिए अपने घर के आसपास उन चीजों में वॉलेंटियरिंग करें जिस काम में आपको इंट्रेस्‍ट रहा हो.

इसे भी पढ़ें :बच्‍चों को ज्ञान देने से पहले पेरेंट्स खुद में लाएं 5 बदलाव, तभी बच्‍चे मानेंगे हर बात, परवरिश बनेगी आसान

सेल्‍फ केयर जरूरी
मेंटल हेल्‍थ को बेहतर रखने के लिए खुद का ख्‍याल रखना जरूरी है. मसलन आप वॉक पर जाएं, वर्कआउट करें, हेल्‍दी डाइट लें, मसाल कराएं, स्किन केयर करें, बालों का स्‍टाइलिंग कराएं या वह सब काम करें जिसे करने के बाद आप बेहतर महसूस करती हैं.

खुद की तुलना दूसरों से ना करें
हर किसी की अपनी पर्सनैलिटी होती है. ऐसे में लोगों से खुद की तुलना करना बंद कर दें. ऐसे लोगों से दूर रहें जो हर वक्‍त लोगों की निगेटिव गौसिप करते हों. अगर आप अपने अंदर की खूबियों को देखें और निगेटिव चीजों को इंप्रूव करने पर ध्‍यान दें तो आप रोज बेहतर होती जाएंगी और आपका अकेलापन भी दूर होगा.

Tags: Lifestyle, Mental Health Awareness, Woman



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *