हाइलाइट्स

बेबीज को बंद कमरे के अंदर गुनगुने पानी में नहलाएं.
नहलाने के बाद उन्‍हें फीडिंग कराना फायदेमंद होता है.

Baby Bath In Winter: सर्दी अपने पीक पर है. ऐसे में नहाना सबसे बड़ा काम लग रहा है. जिन लोगों के घरों में न्‍यू बॉर्न बेबी है, उनके लिए भी विंटर का यह सीजन काफी मुश्किलों भरा लग रहा है. बेबीज को सर्दी से बचाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय कर रहे हैं. कई लोग तो उन्‍हें खांसी सर्दी से बचाने के लिए सप्‍ताह में एक दिन नहला रहे हैं, जबकि कई लोग ठंड के बावजूद तमाम सावधानियां बरतते हुए बच्‍चों को नहला-धुला रहे हैं. ऐसे में विंटर में बेबीज को नहलाने से पहले कुछ जरूरी बातों को जान लेना फायदेमंद हो सकता है.

ठंड में शिशु को नहलाते समय रखें इन बातों का ख्‍याल (Keep these things in mind while giving bath to baby in winter)  

पानी का तापमान
बच्‍चे को ना तो अधिक गर्म पानी में नहलाएं और ना ही ठंडे पानी में. उन्‍हें बंद कमरे के अंदर गुनगुने पानी में नहलाएं. नहलाने के बाद तुरंत पोछकर कपड़े पहना दें. ऐसा करने से उन्‍हें ठंड नहीं लगेगी.

इसे भी पढ़ें: Parenting Tips: पिता की कही ये 5 बातें, बच्चों को बनाती हैं समझदार, जीवन पर डालती हैं गहरा प्रभाव, आपने बताई क्या?

समय का रखें ध्‍यान
बेबीडेस्टिनेशन के मुताबिक, बच्‍चे को ना तो फीडिंग टाइम पर नहलाएं और ना ही सोने के टाइम पर. ऐसा करने से वे नहाना एन्‍जॉय नहीं कर पाते और इरिटेट रहते हैं.

रुटीन करें फॉलो
बच्‍चों को हमेशा एक ही टाइम पर नहलाएं. विंटर में बेहतर होगा कि आप उसे दोपहर में नहलाएं जब दिन का मैक्सिमम टेम्‍परेचर हो. रोज उसी वक्‍त नहलाने का प्रयास करें. शाम में नहलाने से बचें, आप रात में सोने से पहले नहलाकर कर सुला सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :Winter Baby Care: सर्दी में न्यू बॉर्न बेबी की करें खास देखभाल, 5 तरीकों से ठंड में भी रखें स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

गर्माहट का करें इंतजाम
बच्‍चे को तभी नहलाएं जब गर्माहट देने का इंतजाम पहले से हो. मसलन, अगर नहलाना हो तो पहले कमरे में हीटर या ब्‍लोअर ऑन कर दें. पांच मिनट में जब रूम गर्म हो जाए तब ही उसे नहलाने ले जाएं.

Tags: Baby Care, Lifestyle, Parenting, Parenting tips, Winter



Source link

7 thoughts on “नन्‍हें बच्‍चों को विंटर में किस तरह नहलाना चाहिए? नहीं पता तो जान लें सही तरीका, बेबी बार-बार नहीं पड़ेगा बीमार”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *