home / photo gallery / lifestyle /

5 गंभीर बीमारियों को निष्क्रिए कर देता है ये भीगा अनाज, डायबिटीज का है सस्ता इलाज, डाइटिशियन से जानें सेवन का तरीका

Soaked Wheat Benefits: चना और मूंग ही नहीं, कई ऐसी चीजें हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद मानी गई हैं. गेहूं इनमें से एक है. जी हां, गेहूं के आटे से बनी रोटियां तो आपने खूब खाई होंगी, लेकिन क्या आपने कभी साबुत गेहूं को भिगोकर खाया है? फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे तमाम पोषक तत्वों से भरपूर भीगे गेहूं शरीर को निरोगी रखने में मदद कर सकते हैं. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे सस्ता इलाज माना जाता है. गेहूं को डाइट में शामिल करने से मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियों को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. साथ ही पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. आइए रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रितु त्रिवेदी से जानते हैं भीगे गेहूं खाने के स्वास्थ्य लाभ-

01

Canva

पाचन क्रिया सुधारे: डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि, भीगे गेहूं तमाम परेशानियों से छुटकारा दिलाने की क्षमता रखते हैं. खासतौर पर पाचन क्रिया सुधारने में. दरअसल, गेहूं में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है. ऐसे में नियमित भीगे गेहूं के सेवन से कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.  (Image- Canva)

02

Canva

वजन घटाए: रितु त्रिवेदी के मुताबिक, गेहूं को भिगोकर खाने से शरीर के अतिरिक्त वजन को कम किया जा सकता है. दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है और ओवरईटिंग से बच जाते हैं. साथ ही, गेहूं का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे मोटापा कंट्रोल हो सकता है.  (Image- Canva)

03

Canva

दिल को हेल्दी रखे: डाइटिशियन की मानें तो भीगा गेंहूं हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है. यह दिल से संबंधित परेशानियों को दूर करने की क्षमता रखता है. भीगे गेहूं के नियमित सेवन से शरीर में हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही, दिल से हार्ट अटैका का जोखिम भी कम हो सकता है.  (Image- Canva)

04

Canva

डायबिटीज में कारगर: डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि, गेहूं डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे सस्ता और अच्छा इलाज है. इसलिए नियमित गेहूं भिगोकर खाने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से कम होता है. इसके अलावा, भीगे गेहूं में मौजूद फाइबर शरीर में अचानक इंसुलिन स्पाइक होने से रोकता है, जिससे डायबिटीज में फायदा मिलता है.  (Image- Canva)

05

Canva

गेहूं भिगोने का तरीका: गेहूं का उचित लाभ लेने के लिए आप एक मुट्ठी गेहूं को पानी में रातभर भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह खाली पेट या नाश्ते में खा लें. आप चाहें तो गेहूं को भिगोकर सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. ऐसा करने से सेहत को कई चमत्कारी लाभ हो सकते हैं. हालांकि, यदि आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

One thought on “5 गंभीर बीमारियों को निष्क्रिए कर देता है ये भीगा अनाज, डायबिटीज का है सस्ता इलाज, डाइटिशियन से जानें सेवन का तरीका”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *