हाइलाइट्स

पेट में गंदगी जमा होने लगे तो जीना मुहाल हो जाता है.
इस गंदगी को साफ करने के लिए सेव असरदार होते हैं.

Fruits For Constipation: पेट में जब भोजन जाता है यह छोटी आंत में पहुंचता है. यहां भोजन को तोड़ा जाता है. इसे तोड़ने के लिए लिवर और पेट से बहुत सारे एंजाइम और केमिकल निकलते हैं. इन एंजाइम की मदद से भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है, जिससे एनर्जी बनती है और जिसका हम इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अत्यधिक गलत खान-पान हमारी आंत में ठीक तरह से पचता नहीं है और इस कारण पेट में गंदगी जमने लगती है. अगर यह गंदगी बहुत दिनों तक रहने लगे तो भारी कॉन्स्टिपेशन होने लगता है और इससे गैस और ब्लॉटिंग की समस्या भी बढ़ जाती है. इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं, लेकिन कुछ फूड्स इसके लिए अधिक फायदेमंद माने जाते हैं. आइए रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रितु त्रिवेदी से जानते हैं इन फ्रूट्स के बारे में-

पेट की गंदगी को साफ करने वाले 5 फल

पपीता: डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि पपीता पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. कब्ज की समस्या होने पर पपीता का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें पपैन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है. नियमित रूप से रोजाना पपीते का सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

सेब: एक्सपर्ट के मुताबिक, सेब में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसमें पेक्टिन मौजूद होता है, जो बॉवेल मूवमेंट को बेहतर बनाकर कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. सेब का सेवन हमेशा छिलका सहित करना चाहिए.

संतरा: अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो आप संतरे को डाइट में जरूर शामिल करें. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके सेवन से आंतों में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है. साथ ही, इसमें नारिनजेनिन (फ्लेवोनॉइड) होता है, जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें:  Calcium Rich Foods: कैल्शियम की पूर्ति के लिए मछली नहीं तो क्या खाएं? शरीर के लिए है बेहद जरूरी, डाइटिशियन से जानें 5 शाकाहारी फूड

नाशपाती: नाशपाती का सेवन करने से पेट साफ हो सकता है. इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करते हैं. इसमें फाइबर, फ्रुक्टोज और सोरबिटोल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो मल त्याग को बढ़ावा देने का काम करते हैं. इसके नियमित सेवन से कब्ज और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

ये भी पढ़ें:  300 से ज्यादा बीमारियों की औषधि है यह पेड़, पत्तियां महिलाओं के लिए संजीवनी, डॉक्टर से जानें 5 फायदे और कैसे करें सेवन

कीवी: कीवी में भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर होता है, जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसमें एक्टिनिडिन नामक एंजाइम मौजूद होता है, जो प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता है. साथ ही, पाचन और मल त्याग में मदद कर सकता है. इसके सेवन से पेट साफ करने में मदद मिल सकती है.

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle



Source link

26 thoughts on “बेहद चमत्कारी हैं ये 5 फल, पेट की गंदगी को कर देंगे क्लीन स्वीप, कब्ज की समस्या होगी दूर, सुबह का बोझ हो जाएगा हल्का”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *