आशुतोष तिवारी/रीवा: क्या आपने देसी बड़ी खाई है? इस बड़ी का इस्तेमाल सब्जी, दाल और कढ़ी में भी किया जाता है. अक्सर महिलाओं द्वारा सर्दियों में बड़ी दाल या सब्जी में डाली जाती है. बघेलखंड में भी देसी बड़ी काफी पसंद की जाती है. प्रत्येक साल यहां महिलाओं द्वारा देसी तरीके से घर में बड़ी तैयार की जाती है.

इस बड़ी को महिलाओं द्वारा स्वेच्छानुसार मूंग, उड़द, चना के साथ बरिहा कद्दू का इस्तेमाल कर बनाया जाता है. खास बात यह कि बड़ी में तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इस बड़ी से सब्जी, दाल, या कढ़ी का न सिर्फ स्वाद बढ़ाया जा सकता है, बल्कि इसके सेवन से स्वास्थ्य को भी कई फायदे हैं.

रीवा में यहां मिलती है बड़ी
शहर में बड़ी के स्वाद को लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है. लगभग हर घर में बड़ी का इस्तेमाल किया जाता है. घर जैसे बनाई गई देसी बड़ी रीवा के एक विशेष दुकान में भी मिलती है. इस दुकान का नाम केशरवानी अचार एवं मसाला भंडार है. यह दुकान अमहिया गल्ला मंडी रोड में स्थित है. दुकान की संचालक दीपाली गुप्ता ने बताया कि हमारे यहां पांच प्रकार की देसी बड़ी मिलती है, जिसमे सोयाबीन की बड़ी, उड़द की बड़ी, मसाला मूंग की बड़ी शामिल है.

घर में ऐसे बनाए बड़ी
दीपाली ने बताया कि वह खुद अपने हाथों से बड़ी तैयार करती हैं. घर में भी बड़ी को तैयार किया जा सकता है. बड़ी उड़द की दाल से बनती है. उड़द की दाल को अच्छे से साफ कर सबसे पहले पानी में इसे 4 से 5 घंटे के लिए भिगोना है. इसके बाद इसमें धनिया, सौंफ, काली मिर्च, अजवाइन, जीरा पाउडर और नमक मिलाना होता है. उसके बाद मिक्सर से बड़ी को दरदरी पीस लीजिये. उसमें बरिहा कद्दू के पेस्ट को मिलाकर इसे अच्छे से फेंट लीजिये. उसके बाद धूप में किसी बर्तन या साफ जगह में अपने पसंद के आकार की बड़ी बनाकर रखना होता है.

कद्दू और सोयाबीन की बड़ी
इसी तरह मूंग और चने की बड़ी भी तैयार की जा सकती है. वहीं, सोयाबीन की बड़ी बनाने के लिए सोया के बीजों से तेल निकाले के बाद उसे सूखा कर बड़ी तैयार किया जाता है. सोयाबीन का तेल निकालने के बाद बचे हुए उत्पाद से बड़ी बनाई जाती है. इसलिए सूखने पर ये बड़ी खुरदरी बनावट वाले हो जाते हैं.

Tags: Food, Food 18, Local18, Rewa News



Source link

One thought on “दाल, सब्जी, कढ़ी को और स्वादिष्ट बना देगी यह देसी चीज, ठंड में होती है खूब डिमांड”
  1. Your website loads really rapidly, giving the impression that you are a true webmaster with some sort of advanced approach. You did a great job on this topic, and the materials are great.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *