[ad_1]

हाइलाइट्स

वेट लॉस करने में लाल, हरी और पीली शिमला मिर्च अच्छा रोल निभाती हैं.
इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट व एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं.

Important Things For Dieting Series: डाइटिंग के दौरान आप सब्जियां तो कई तरह की खाते होंगे, लेकिन वेट लॉस के लिए क्या कभी शिमला मिर्च को अहमियत दी है? अगर नहीं, तो बता दें कि डाइटिंग के दौरान शिमला मिर्च खाने से वेट लॉस में शानदार फायदे मिलते हैं, इसलिए डाइटिंग में महत्वपूर्ण रोल निभाने वाली (Capsicum for dieting-series) कुछ खास चीजों की सीरीज के अंतर्गत, डाइटिंग में शिमला मिर्च के फायदों और इसकी मात्रा के बारे में बता रही हैं लखनऊ स्थित चरक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के आहार और पोषण विभाग की विभागाध्यक्ष डाइटीशियन डॉक्टर इंदुजा दीक्षित.

बता दें कि सीरीज के पिछले आर्टिकल में आपको डाइटिंग में कुछ सीड्स के इस्तेमाल के बारे में बताया गया था. आइए सीरीज के इस अंक में डॉक्टर इंदुजा दीक्षित से जानते हैं, डाइटिंग के दौरान शिमला मिर्च का सेवन किस तरह से और कितनी मात्रा में किया जा सकता है. साथ ही ये भी जानते हैं कि बेल पेपर किस तरीके से सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है.

ये भी पढ़ें: मेल-फीमेल हर किसी की सेहत के लिए वरदान है मखाना, डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेंगे 4 शानदार फायदे

वेट लॉस में कैसे करती है मदद
ज्यादातर लोग आमतौर पर हरे रंग की शिमला मिर्च का सेवन करते हैं, जबकि ये लाल, पीले और नारंगी रंग में भी बाजार में मौजूद रहती है. शिमला मिर्च यानी बेल पेपर में कैप्ससीन नाम का एक तत्व पाया जाता, जो कि बॉडी का बीएमआर बढ़ा देता है. इसकी वजह से वेट लॉस करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही शिमला मिर्च में प्रोटीन, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन बी-6, मैगनीज़, वॉटर जैसी चीजें होती हैं. जो वेट लॉस करने में अच्छी भूमिका निभाती हैं. वैसे तो सभी कलर्स की शिमला मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं लेकिन इनकी मात्रा लाल बेल पेपर में कुछ ज्यादा पायी जाती है. इतना ही नहीं शिमला मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं.

क्या हैं सेहत के लिए शिमला मिर्च के फायदे

वेट लॉस में अच्छी भूमिका निभाने के साथ ही, शिमला मिर्च फ्री रेडिकल्स से निजात दिलाने में भी कारगर है. जिसके चलते एजिंग डिले होती है और स्किन ग्लो करती है. इसके साथ ही शिमला मिर्च में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आर्थराइटिस की समस्या को बढ़ने नहीं देते हैं. बेल पेपर में मौजूद विटामिन सी की वजह से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. खाने में मौजूद आयरन को अब्जॉर्ब करने में भी शिमला मिर्च मदद करती है, जिसके चलते एनीमिया की दिक्कत भी दूर होती है. इतना ही नहीं आंखों की सेहत के लिए भी कैप्सिकम बेहद फायदेमंद होती है. साथ ही शिमला मिर्च में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से पेट और खाने की नली का कैंसर होने का खतरा भी कम होता है. डाइबिटीज और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी शिमला मिर्च काफी मददगार है.

कैसे और कितनी मात्रा में कर सकते हैं डाइट में शामिल
शिमला मिर्च को आप अलग-अलग तरह की सब्जी और सूप के साथ मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन इसको कच्चा खाना डाइटिंग के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. इसलिए सलाद में मिक्स करने के साथ ही केवल कच्ची मिर्च को प्याज या सलाद के तौर पर खाना ज्यादा बेहतर ऑप्शन होता है. दरअसल इसको कच्चा खाने से शिमला मिर्च में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि शिमला मिर्च का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए. तो आपको बता दें कि एक दिन में एक बड़े साइज की शिमला मिर्च का सेवन रोजाना किया जा सकता है.

Tags: Eat healthy, Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

This Post is auto generated from rss feed if you got any error/complaint please contact us.
For any Offer and details please visit site CashBack

5 thoughts on “डाइटिंग में शिमला मिर्च भी करती है कमाल, वेट लॉस के लिए ऐसे करें इस्तेमाल, एक्सपर्ट से जानें तमाम फायदे”
  1. I urge you to avoid this platform. My own encounter with it was purely dismay and doubts about scamming practices. Be extremely cautious, or even better, find a trustworthy site for your needs.

  2. I highly advise to avoid this platform. My personal experience with it has been purely disappointment along with concerns regarding scamming practices. Exercise extreme caution, or even better, find an honest site to fulfill your requirements.

  3. I strongly recommend stay away from this site. The experience I had with it has been only dismay along with doubts about scamming practices. Exercise extreme caution, or better yet, find an honest site to meet your needs.

  4. I urge you to avoid this platform. The experience I had with it was only dismay as well as doubts about scamming practices. Proceed with extreme caution, or even better, seek out an honest service for your needs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *