[ad_1]

हाइलाइट्स

सेहत को हेल्दी और फिट रखने के लिए रफ्तार और समय दोनों ही असर डालती है.
प्रतिदिन 10 हजार स्टेप्स चलने से कसरत होती है, साथ ही वजन भी कम होता है.

Walk Benefits: सेहत को हेल्दी और फिट रखने के लिए पैदल चलना बेहद जरूरी होता है. कई लोग चलने के लिए पैमाना भी निर्धारित करते हैं, कि उन्हें कितना चलना है. इस विशेष एक्सरसाइज को करने के लिए किसी मशीन आदि की जरूरत नहीं होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ पैदल चलना ही काफी नहीं होता है, इसके लिए आपकी रफ्तार और समय दोनों ही आपकी हेल्थ पर असर डालती है. यदि आप प्रतिदिन 10 हजार स्टेप्स चलते हैं तो दिनभर की कसरत हो जाती है. साथ ही कैलोरी घटने के साथ ही वजन भी कम होता है. आइए इटिंगवेल डॉट कॉम में छपी खबर के मुताबिक जानते हैं रफ्तार से चलने से आपकी हेल्थ पर किस तरह असर पड़ता है.

नियमित चलने से वजन कम होगा

वजन कम करने की बात जब भी आती है तो एक्सपर्ट सबसे पहले पैदल चलने की सलाह देते हैं. यदि आप पैदल चलते हैं तो आपका शरीर अधिक मेहनत महसूस नहीं करता है. साथ ही आपके फिटनेस का काम भी शुरू हो जाता है. ऐसा नियमित करने से वजन भी कम होता है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि तेजी के साथ कम से कम 10 हजार कदम चला जाए. 10 हजार कदम चलने के लिए आपको लगभग 30 से 40 मिनट तक का समय लग सकता है. जब आप 10 हजार कदम चलने लगें तो इसे बढ़ाकर 12 हजार से 15 हजार कदम तक लेकर जाएं, तो अधिक बेहतर रहेगा.

जोड़ों के दर्द से मिलेगी निजात

पैदल चलना आपके जोड़ों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. बता दें कि, पैदल चलने से 30-40 मिनट तेज वॉक करने से हड्डियों और ज्वाइंट्स को मजबूती मिलती है. नियमित पैदल चलने से हड्डियों को चिकनाई मिलती है, जिससे चलने-फिरने में आसानी रहती है. इसके अलावा जोड़ों को दर्द से निजात मिलती है. एक्सपर्ट के मुताबिक, यह एक्सरसाइज हर वर्ग के लिए फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें:  बेहद चमत्कारी है इस पेड़ की छाल, स्किन से जुड़ी 3 प्रॉब्लम्स को करती है दूर, जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

ब्रेन हेल्थ बेहतर होगा

दिन में 10 हजार कदम चलन से ब्रेन हेल्थ बेहतर होता है. इसको रुटीन में करने से आपकी मेमोरी बूस्ट होती है. इसके अलावा, मानसिक थकान खत्म होती है. बता दें कि नियमित तेज कदमों से चलने से ब्रेन एक्टिविटी बढ़ती हैं, जिससे एपिसोडिक और स्पैशियल (Episodic and spatial) मेमोरी में सुधार होता है.

ये भी पढ़ें:  गुड़-चने के साथ करें दिन की शुरुआत, 5 बड़ी बीमारियों का होगा नाश, हार्ट रहेगा हेल्दी, हड्डियों में आएगी मजबूती

मूड बेहतर होगा

किसी कारणवस आपका मूड खराब हो गया है तो आपको पैदल चलने की एक्सरसाइज को करना चाहिए. इस एक्सरसाइज को करने के लिए स्पोर्ट्स शूज़ पहनकर टहलना होता है. इसको लिए एक्सपर्ट आपको कम से कम 10 हजार कदम तेजी से चलने की सलाह देते हैं. ऐसा करने से यकीनन आपको बेहतर महसूस होगा, मूड फ्रेश होगा और तनाव से मुक्ति मिलेगी.

Tags: Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

This Post is auto generated from rss feed if you got any error/complaint please contact us.
For any Offer and details please visit site CashBack

7 thoughts on “दिनभर में 10 हजार कदम चलने से क्या होगा? क्या सच में कम हो जाएगा वजन, एक नजर में जानें सबकुछ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *