[ad_1]

हाइलाइट्स

खाने के 10 मिनट बाद अदरक की चाय पीनी चाहिए. इससे डाइजेस्टिव जूस और एंजाइम रिलीज होने में मदद मिलती है
अगर इन चीजों को सही से पचाना है तो डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाना होगा.

Bloated After Consuming Rajma chawal: दिल्ली जैसे शहरों में बहुत से लोग नाश्ते में छाले चावल या राजमा चावल का सेवन करते हैं लेकिन इनमें से कुछ लोगों को राजमा चावल खाते ही पेट फूलकर गैस चैंबर बन जाता है. दरअसल, कुछ लोगों का शरीर छोले-चावल को पचा नहीं पाता है. छोले-चावल या राजमा चावल खाते ही पेट में गैस बनने लगती है. इससे पेट फूल जाता है. इससे पूरा दिन इंसान परेशान रहता है. लेकिन यदि आप छोले-चावल के बहुत शौकीन है और इसे छोड़ नहीं सकते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि डायटीशियन मनप्रीत कालरा ने छोले-चावल के बाद ब्लॉटिंग या गैस की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही आसान तरीका बताया है.

इंस्टाग्राम पर मनप्रीत कालरा ने बताया है कि डाइट में थोड़ा सा परिवर्तन कर छोले-चावल या राजमा चावल को आसानी से पचाया जा सकता है और इसके बाद हर दिन इसका जायका लिया जा सकता है. इससे ब्लॉटिंग या गैस की समस्या नहीं होगी.

छोले-चावल पचाने के टिप्स

1. छाछ का सेवन-मनप्रीत कालरा बताती हैं कि खाने खाने के साथ ही आप छाछ का सेवन नियमित रूप से करें. इसमें गुड बैक्टीरिया होता है जो डाइजेशन को बेहतर करता है और छोले-चावल को पचाने में मदद करता है.

2. सलाद और खाना- मनप्रीत कालरा कहती हैं कि खाने के साथ कच्चा सलाद कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि दोनों के पाचन का टाइम अलग-अलग है. एक साथ खाने से अपच हो सकता है.

3.अदरक की चाय-खाने के 10 मिनट बाद अदरक की चाय पीनी चाहिए. इससे डाइजेस्टिव जूस और एंजाइम रिलीज होने में मदद मिलती है जिसके कारण डाइजेशन ठीक होता है.

4. सौंफ और गुड़-खाना खाने के बाद थोड़ा सा सौंफ और थोड़ा गुड़ खाना चाहिए. इससे डाइजेशन बहुत अच्छा होगा. इसके बाद चाहे आपने छोले चावल खाया हो या राजमा चावल, सब अच्छे से डाइजेस्ट होगा.

क्या कहते हैं डॉक्टर
इंडियन एक्सप्रेस ने नानावटी मैक्स सुपर स्पेसिएलिटी अस्पताल मुंबई में क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट उषाकिरण सिसौदिया के हवाले से बताया है कि जो फूड पचने में दिक्कत करता है, उसे खाने के बाद पेट में बहुत अधिक गैस बनने लगती है, इससे ब्लॉटिंग होता है. अगर इन चीजों को सही से पचाना है तो डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाना होगा. इसके साथ पानी पर्याप्त मात्रा में पीना जरूरी है. यशोदा अस्पताल हैदराबाद में सीनियर कंसल्टेंट फिजिशियन डॉ दिलीप गुडे ने बताया कि ब्लॉटिंग की समस्या से निजात पाने के लिए डाइट्री हैबिट में बदलाव करना चाहिए. अगर आप फूड को सही से चबाकर और धीरे-धीरे खाएंगे तो ब्लॉटिंग की समस्या नहीं होगी. इसके साथ ही तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन भी ब्लॉटिंग की समस्या से बचा सकता है. वहीं कैफीन, साइट्रस फ्रूट, टमाटर, सॉफ्ट ड्रिंक, फूलगोभी, ब्रोकली, बींस जैसी चीजें गैस को बढ़ा सकती है.

इसे भी पढ़ें-आखिर कुछ लोगों को क्यों नहीं होती बीमारी, क्या खाते हैं ये लोग? डॉक्टर से जानिए सवालों का जवाब

इसे भी पढ़ें-लिवर के कोने-कोने से चिपकी गंदगी को निकाल देंगे ये 4 सस्ते फूड, यकृत का फंक्शन हो जाएगा चकाचक, मन भी रहेगा खुश

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

This Post is auto generated from rss feed if you got any error/complaint please contact us.
For any Offer and details please visit site CashBack

149 thoughts on “क्या छोला-राजमा चावल खाने के बाद पेट बन जाता है गैस चैंबर, डायटीशियन की मान लें सलाह, तत्काल दूर होगी समस्या”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *